Government ITI Ki Fees Kitni Hai? 2023 | गवर्मेंट आईटीआई की फीस कितनी होती है?

Government ITI Ki Fees Kitni Hai?(गवर्मेंट आईटीआई की फीस कितनी होती है): विद्यार्थी अपने कैरियर को सफल बनाने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के डिग्री और डिप्लोमा लेने के बारे में सोचते हैं। जिसमें आईटीआई कोर्स करना भी एक मुख्य विकल्प विद्यार्थियों के लिए माना जाता है।

विद्यार्थी दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा पास करने के पश्चात सरकारी व प्राइवेट कॉलेज में आईटीआई का डिप्लोमा लेकर कई प्रकार की आने वाली सरकारी भर्तियों में या प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी हासिल करने की गुंजाइश रखते हैं।

आईटीआई करने के बाद विद्यार्थी के जीवन में कई प्रकार के नए नौकरी के अवसर उत्पन्न हो जाते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको आईटीआई की फीस कितनी होती है। Government ITI Ki Fees Kitni Hai?(गवर्मेंट आईटीआई की फीस कितनी होती है) इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

आईटीआई क्या होता है?

विषय सूची

आईटीआई एक डिप्लोमा जिसको विधार्थी 10वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकता है लेकिन कई ऐसे आईटीआई डिप्लोमा भी है। जिसके लिए विधार्थी को 12वीं कक्षा न्यूनतम पास करनी पड़ती है आईटीआई डिप्लोमा करके विधार्थी आसानी से रोजगार हासिल कर सकता है।

आईटीआई का डिप्लोमा विधार्थी के लिए कई तरह से रोजगार के नए अवसर लेकर आता है। आईटीआई जिसको इंडस्ट्रीयल कोर्स के नाम से भी पहचाना जाता है। इस कोर्स के माध्यम से विधार्थी को औधोगिक क्षेत्र के लिए काम करने के लिए तैयार किया जाता है।

आईटीआई का पूरा नाम क्या है? आईटीआई का फुल फॉर्म

आईटीआई शब्द शार्ट फॉर्म में है। इसका पूरा नाम क्या होता है, इसके बारे में हम आपको नीचे हिंदी और इंग्लिश में जानकारी दे रहे है।

  • ITI Full Form In Hindi औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान
  • ITI Full Form In Hindi: इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (Industrial Training Institute)

आईटीआई कितने साल का होता है?

आईटीआई के बारे में यदि हम बात करे तो आईटीआई डिल्पोमा कोर्स जो 6 महीना से लेकर 2 साल तक का होता है। कई आईटीआई डिप्लोमा सिर्फ 6 महीने में पुरे हो जाते है। तो कुछ ऐसे भी डिप्लोमा है। जिनको पूरा करने के लिए विधार्थी को 2 साल का समय देना होता है। आइए अब हम आपको गवर्मेंट आईटीआई की फीस कितनी होती है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयास कर रहे है।

आईटीआई की फीस कितनी होती है?

Government ITI Ki Fees Kitni Hai?: आईटीआई की फीस सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में अलग अलग होती है। सरकारी कॉलेज में हर प्रकार के डिग्री और डिप्लोमा की फीस काम होती है। लेकिन दूसरी तरह प्राइवेट कॉलेज की फीस अधिक होती है। उसी प्रकार से Government ITI Ki Fees Kitni Hai?(गवर्मेंट आईटीआई की फीस कितनी होती है) और प्राइवेट कॉलेज में आईटीआई की फीस कितनी होती है, इसके बारे में नीचे महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है।

Government ITI Ki Fees Kitni Hai? | गवर्मेंट आईटीआई की फीस कितनी होती है?

Government ITI Ki Fees Kitni Hai?
Government ITI Ki Fees Kitni Hai?

Government ITI Ki Fees Kitni Hai?(गवर्मेंट आईटीआई की फीस कितनी होती है): इसके बारे में सभी विधार्थी जानकारी लेने की इच्छा रखते है। आपके दिमाग में भी यही सवाल है। तो हम सभी को Government ITI Ki Fees Kitni Hai इसके बारे में जानकारी दे रहे है। सरकारी कॉलेज में आईटीआई की फीस अलग अलग डिप्लोमा की अलग अलग रहती है। लेकिन फिर भी अधिकतम फीस 5000 रुपए प्रति डिप्लोमा होती है।

प्राइवेट कॉलेज में आईटीआई की फीस कितनी होती है?

Government ITI Ki Fees Kitni Hai?: प्राइवेट कॉलेज में आईटीआई की फीस 15000 से लेकर 80 हजार तक हो सकती है। कई ऐसे सरकारी कॉलेज भी है। जिसमे इससे अधिक भी फीस विधार्थी से ली जाती है। जब विधार्थी आईटीआई का डिप्लोमा लेता है। तो सबसे पहले सरकारी कॉलेज में ही जाने का सोचता है। लेकिन 12वीं या 10वीं में काम अंक होने की वजह से उनको प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेना पड़ता है।

आईटीआई के कौन कौनसे कोर्स होते है?

आईटीआई के कोर्स के बारे में बात करे तो आईटीआई के अलग अलग प्रकार के कई कोर्स होते है। विधार्थी किसी भी एक कोर्स का चयन करके आईटीआई डिप्लोमा को पूरा कर सकता है, जिसके बारे में नीचे जानकारी दी जा रही है:-

  1. कॉल सेंटर
  2. असिस्टेंट
  3. इलेक्ट्रीशियन
  4. फिटर
  5. कॉर्पोरेट
  6. हाउस कीपिंग
  7. इलेक्ट्रॉनिक्स
  8. मैकेनिक
  9. मशीनिस्ट
  10. डाटा एंट्री
  11. ऑपरेटर
  12. इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक
  13. पेंटर (जनरल )
  14. डोमेस्टिक
  15. ग्राइंडर
  16. टर्नर
  17. फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट
  18. मैकेनिक मोटर व्हीकल
  19. वायरमैन
  20. इवेंट मैनेजमेंट असिस्टेंट
  21. रेडियो एंड टीवी मैकेनिक
  22. ऑटोमोबाइल
  23. ऑफिस मशीन ऑपरेटर
  24. रेफ्रिजरेशन,एयर कंडीशनर
  25. इलेक्ट्रिकल
  26. टूरिस्ट गाइड
  27. इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम
  28. मेंटेनेंस इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

आईटीआई में क्या पढ़ाया जाता है?

Government ITI Ki Fees Kitni Hai: आईटीआई डिप्लोमा कोर्स करने वाले विधार्थी को विधार्थी के द्वारा चयन किए गए किसी भी एक डिप्लोमा कोर्स से सम्बंधित थ्योरी और प्रेक्टिकल के बारे में पढ़ाया जाता है। हर एक डिप्लोमा का एक स्पेशल सिलेबस होता है। सम्पूर्ण सिलेबस के बारे में जानकारी आईटीआई के डिप्लोमा की अवधि के दौरान विधार्थी को मिलती है।

यह भी पढ़े: B.Sc Ki Fees Kitni Hoti Hai 2023 | बीएससी की फीस कितनी होती है?

आईटीआई में एडमिशन कैसे ले?

हर विधार्थी अपने करियर को सफल बनाने के लिए किसी न किसी प्रकार की डिग्री और डिप्लोमा लेता है विधार्थी के लिए आईटीआई का डिप्लोमा लेना भी एक सुनहरा मौका होता है। विधार्थी आईटीआई डिप्लोमा के लिए कैसे एडमिशन ले इसके बारे में नीचे जानकारी दी जा रही है:-

  • सर्वप्रथम विधार्थी को आईटीआई कोर्स के लिए जरुरी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मापदंड जैसे की 12वीं और 10वीं को पूरा करे।
  • उसके बाद में आपको सरकारी कॉलेज में आईटीआई के जब फॉर्म भरे जाते है। उस टाइम पर आईटीआई एडमिशन के लिए आवेदन करना होगा।
  • आवेदन करते समय आपके पास जरुरी दस्तावेज होना जरुरी है जब आप अपना आवेदन लगा देने है तो उसके बाद में आपको मेरिट लिस्ट का इंतजार करना होगा।
  • जब मेरिट लिस्ट कॉलेज के द्वारा जारी की जाती है उसके बाद आपको अपना नाम उसमे देखना है।
  • यदि List में नाम आ गया है तो उसके बाद आपको अपने दस्तावेज की हार्ड कॉपी कॉलेज में जमा करवानी है।
  • उसके बाद फीस भरने की प्रक्रिया को पूरा करना है। जब आप सम्पूर्ण प्रक्रिया को पूरा कर देता है, तो आपको आईटीआई में एडमिशन मिल जाता है।

आईटीआई के बाद जॉब के अवसर

Government ITI Ki Fees Kitni Hai: जब विधार्थी आईटीआई का डिप्लोमा हासिल कर देता है, तो विधार्थी के सामने कई प्रकार के जॉब के सुनहरे अवसर उपलब्ध हो जाते है। राज्य और केंद्र सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली कई सरकारी भर्ती में आप अपना आवेदन लगा सकते है। साथ ही साथ आप प्राइवेट सेक्टर में भी जॉब हासिल कर सकते है।

यह भी पढ़े: B.Com Ki Fees Kitni Hoti Hai? 2023 | बी कॉम की फीस कितनी होती है?

ITI Course करने के बाद कौन-कौन सी सरकारी नौकरी लगती है।

  1. इंडियन आर्मी
  2. आयल एंड नेचुरल गैस कार्पोरेशन लिमिटेड
  3. इंडियन रेलवे
  4. स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड
  5. ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीज
  6. टेलीकम्युनिकेशन
  7. पैरा मिलिट्री फोर्स
  8. Railway
  9. इंडियन नेवी
  10. भारतीय वायुसेना
  11. अन्य सरकारी जॉब

ITI कंप्लीट करने के बाद लगने वाली प्राइवेट जॉब की लिस्ट

  1. Vivo, OPPO जैसी सभी मोबाइल कंपनी में टेक्निशन के तोर पर
  2. Bajaj electrical limited
  3. Larsen and turbo
  4. Tata Power
  5. Reliance Power
  6. TATA steel
  7. अन्य

यह भी पढ़े: एम्स में MBBS की फीस कितनी है? 2023 | AIIMS Me MBBS Ki Fees Kitni Hai

आईटीआई के बाद सैलरी

आईटीआई करने के बाद अक्सर हम सभी के दिमाग में एक ही सवाल है की आईटीआई का डिप्लोमा लेने के बाद मुझे कितनी सैलरी मिल जाती है। आईटीआई का डिप्लोमा करने के बाद यदि आपका चयन किसी भी सरकारी पोस्ट पर हो तो आपको 40 हजार से 50 हजार तक की प्रति महीना सैलरी मिल जाती है।

लेकिन यदि विधार्थी को आईटीआई करने के बाद कही प्राइवेट सेक्टर में जॉब करनी पड़ती है, तो विधार्थी को 15 हजार से 25 हजार तक की सैलरी शुरुआत में मिल जाती है उसके बाद आपके अनुभव के आधार पर आपकी सैलरी में बढ़ोतरी होती है।

FAQ’s Related To Government ITI Ki Fees Kitni Hai



आईटीआई में 1 साल की फीस कितनी होती है?

सरकारी कॉलेज में आईटीआई की एक साल की फीस 2000 से लेकर 8500 तक होती है प्राइवेट कॉलेज में 20 हजार से 35 हजार तक हो सकती है।

यूपी आईटीआई की फीस कितनी है? | UP Government ITI Ki Fees Kitni Hai

उत्तरप्रदेश राज्य से आईटीआई का डिप्लोमा लेने वाले विधार्थी को सरकारी कॉलेज में 1000 से 9000 तक की फीस देनी होती है और प्राइवेट कॉलेज में 15 हजार से 85 हजार तक की फीस देनी पड़ती है।

आईटीआई में कितने पैसे खर्च होते हैं?

आईटीआई करने के लिए विधार्थी को फीस के अलावा भी बुक और अन्य खर्चे मिलकर सरकारी कॉलेज में फीस के साथ 10 हजार से 15 हजार रुपए खर्च होते है।

Government ITI Ki Fees Kitni Hai? (गवर्मेंट आईटीआई की फीस कितनी होती है)

https://youtube.com/watch?v=309f_2rUoYk

निष्कर्ष

देश में सभी लोगो का एक ही सपना होता है, की उनको पद लिख पर सफल बनना है। विधार्थी के लिए 10वीं कक्षा पास करने के बाद करियर बनाने की सूचि में आईटीआई सबसे बढ़िया तरीका माना जाता है।

आज के आर्टिकल में हमने आपको आईटीआई क्या होता है और Government ITI Ki Fees Kitni Hai?(गवर्मेंट आईटीआई की फीस कितनी होती है) इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने की कोशिश की है। हमें पूरी उम्मीद है, की हमारा Government ITI Ki Fees Kitni Hai? आर्टिकल आपको पसंद आई होगी।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं hindisalah.in वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है मेरे पास 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ। हमारे द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

5 thoughts on “Government ITI Ki Fees Kitni Hai? 2023 | गवर्मेंट आईटीआई की फीस कितनी होती है?”

  1. Aapne yah jo kuchh bhi likha hai yah hum logo ke liye bahut achha hai
    Ise padh kar hum log ko bahut jankari milti hai
    Mai aapko apne tahe dil se dhanyawad deta hun
    Aur mai aap se kripa karunga ki aap mujhse ek bar baat Karen
    Mobile no. 8400280450

    Reply
  2. मेरा नाम मंसी है सर मै ITI करना चाहती हू मै उतर प्रदेश के रहने वाली हू मुझे टीचर बनना है धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment